28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होमट्रेडिंगआरबीआई ने जारी की 34 अवैध फोरेक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स की अलर्ट लिस्ट,...

आरबीआई ने जारी की 34 अवैध फोरेक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स की अलर्ट लिस्ट, कहीं आपका भी तो नहीं है इनमें अकाउंट?

मोबाईल में विडिओ देखते समय या इंटरनेट इस्तेमाल करते समय-समय आपने ट्रेडिंग के कई विज्ञापन देखे होंगे। इन विज्ञापनों में ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स पर लेन-देन करके पैसा कमाने का लालच दिया जाता है। कुछ-कुछ विज्ञापन तो जल्दी अमीर बनाने का दावा भी कर देता हैं। अगर आप इन विज्ञापनों के जाल में फंस चुके हैं या ट्रेडिंग में जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। क्यूंकि भारतीय रिज़र्व बैंक(आरबीआई) ने 34 फोरेक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स की लिस्ट जारी करते हुए उन्हें इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर उन संस्थाओं की “अलर्ट लिस्ट” डाली गई है जो न तो विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा) के तहत विदेशी मुद्रा में सौदा करने के लिए अधिकृत हैं और न ही विदेशी मुद्रा लेनदेन के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म संचालित करने के लिए अधिकृत हैं। हालांकि आरबीआई के मुताबिक ये सूची अभी पूरी नहीं है लेकिन वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के आधार पर जारी की गयीं हैं। आरबीआई ने चेतावनी दी है कि अलर्ट सूची में दिखाई देने वाली इकाई को आरबीआई द्वारा अधिकृत नहीं माना जाना चाहिए।

आरबीआई ने केवल आरबीआई या मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड, बीएसई लिमिटेड और मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा अधिकृत ईटीपी पर ही लेन-देन की सलाह दी है।

जनता को आगाह करते हुए आरबीआई ने अपने द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा है कि अनधिकृत ईटीपी पर विदेशी मुद्रा या इस तरह के अनधिकृत लेनदेन के लिए धन जमा न करें। फेमा के तहत अनुमत उद्देश्यों के अलावा या आरबीआई द्वारा अधिकृत नहीं किए गए ईटीपी पर विदेशी मुद्रा लेनदेन करने वाले व्यक्ति फेमा के तहत कानूनी कार्रवाई के लिए खुद को ज़िम्मेदार होंगे।

कितनी सज़ा और जुर्माना – कानून के जानकार बताते हैं कि विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 (FEMA) के तहत कम से कम दो लाख रुपये का जुर्माना और कारावास् का भी प्रावधान है। आरबीआई समय-समय पर उनके द्वारा विदेशी मुद्रा लेन-देन के लिए अधिकृत संस्थाओं की सूची समय-समय पर जारी करता रहता है जो आरबीआई की वेबसाईट पर उपलब्ध रहती हैं।

आरबीआई द्वारा जारी की गई अलर्ट लिस्ट यहाँ दी जा रही है, अगर आप इनमें से किसी भी ईटीपी के जरिए लेन-देन कर रहे हैं तो विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 (FEMA) के तहत आप पर भी कार्यवाही की जा सकती है।

आरबीआई द्वारा जारी की गई अलर्ट लिस्ट यहाँ दी जा रही है, अगर आप इनमें से किसी भी ईटीपी के जरिए लेन-देन कर रहे हैं तो विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 (FEMA) के तहत आप पर भी कार्यवाही की जा सकती है।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त