28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होमराज्यमध्य प्रदेशअवकाश के दिन मरीज़ों ने लिया दक्ष के निःशुल्क चिकित्सा शिविर का...

अवकाश के दिन मरीज़ों ने लिया दक्ष के निःशुल्क चिकित्सा शिविर का लाभ

जबलपुर से पहुँचे चिकित्सकों ने दिया शहडोल में परामर्श और इलाज

दक्ष फिजियोथिरेपी सेन्टर द्वारा 11 सितम्बर को निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। जिसमें डॉ नचिकेत पांसे हड्डी रोग विशेषज्ञ और डॉ पारिजात पांसे छाती रोग विशेषज्ञ, अनंत हॉस्पिटल जबलपुर ने अपनी सेवाएं दी, जहाँ उन्होंने सांस और हड्डी के रोगों के मरीज़ों को परामर्श और इलाज दिया। शिविर का आयोजन दक्ष फिजियोथिरेपी एवं रिहेबिलिटेशन सेंटर शहडोल में किया गया। जिसमें प्राथमिक मीडिया समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल ने मीडिया पार्टनर बनकर लोगों में अख़बार के माध्यम से चिकित्सा पद्धति की जानकारी प्रसारित कर सहयोग किया। शहडोल और आसपास के क्षेत्रों के सैंकड़ों मरीजों ने निशुल्क परामर्श शिविर का लाभ लिया। शिविर में फिजियोथेरेपी की सलाह डॉ रोशन शर्मा(PT) ने दी। शिविर में ऐसे मरीज़ जिनकी कमर में दर्द, जोड़ो में दर्द और ऐड़ी दर्द के साथ-साथ लम्बे समय से दर्द से पीड़ितों की तकलीफ का इलाज किया गया।

डॉ. नचिकेत पांसे (मध्य ), उनके दाहिने डॉ. पारिजात पांसे, उनके बायें डॉ. रोशन शर्मा (PT) एवं अन्य सहयोगी चिकित्सक स्टाफ

शिविर के दौरान डॉ नचिकेत पांसे ने हड्डियों से जुड़ी समस्या के बारे में मरीजों को अवगत कराया और नई तकनीकों के बारे में जानकारी दी। डॉ पांसे ने बताया कि जोड़ प्रत्यारोपण के बाद मरीजों को न केवल दर्द से निजात मिलती है बल्कि और भी कई दर्द जैसे कमर या कूल्हे के दर्द से बचा जा सकता है। उन्होंने शिविर में कमर में नसों के दबाव के कारण पैदा हो रहे दर्द के बारे में विस्तृत परीक्षण के बाद इलाज करने की और सावधानियां बरतने की बातों को प्रमुखता से बताया।

डॉ पारिजात का स्वागत करते दक्ष फिजियोथेरेपी सेंटर संचालक डॉ रोशन शर्मा

डॉ पारिजात पांसे ने श्वास, छाती रोग और नींद की कमी से पीड़ित मरीजों को निशुल्क परामर्श दिया। उन्होंने मरीजों को फेफड़ों को स्वस्थ रखने के तरीके बताए और दमा रोगियों का इलाज किया। डॉ पारिजात ने कोविड के बाद हो रही मरीजों की समस्या को समझा और उनको. उचित परामर्श के साथ उचित इलाज दिया। उन्होंने ने स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम करने की सलाह दी। साथ ही बच्चों को हो रही छाती एवं फेफड़ों की तकलीफ के प्रति सजग वा सतर्क रहने की सलाह दी।

डॉ. नचिकेत पांसे और डॉ रोशन शर्मा शिविर कैंप में

डॉ रोशन शर्मा(PT) ने गर्दन और जोड़ों के दर्द के मरीज़ों का उपचार किया। उन्होंने बताया कि छोटे-छोटे जोड़ों में होने वाले दर्द की शुरुआत गंभीर वात रोगों के लक्षण हो सकती है। इसलिए प्रारम्भ में ही सतर्कता बरतें। दवाई लेने की स्थिति पहुँचने से पहले व्यायाम और फिजियोथेरेपी के सहयोग से दर्द का निवारण करने की कोशिश करें। यदि शुरुआत में ही उचित इलाज और परामर्श मिल जाए तो रोगों को गंभीर स्थिति में पहुँचने से रोका जा सकता है।

डॉ ऋषि शर्मा (PT) ने मरीज़ों की चेस्ट फिजिओथेरेपी की और साथ ही उन्हें फेफड़ों की फिजियोथेरेपी के बारे में जानकारी दी। विदित हो कि दक्ष फिजियोथेरेपी एवं रिहेबिलिटेशन सेंटर द्वारा समय-समय पर शहडोल में इस तरह के निःशुल्क शिविर लगाकर मरीज़ों को उचित परामर्श और इलाज दिया जाता है। जिसमें उन्हें अनंत हॉस्पिटल जबलपुर के चिकित्सकों द्वारा सहयोग प्रदान किया जाता है। इन शिविरों का लाभ सैंकड़ों मरीज़ों द्वारा लिया जाता है।

निःशुल्क शिविर का लाभ लेने के लिए पंक्तिबद्ध मरीज़

शिविर के समापन पर शिविर के संचालक सी एम शर्मा ने जबलपुर से आए चिकित्सकों को शहडोल आकर अपनी सेवायें देने के लिए और समाचार के माध्यम से लोगों में फिजियोथेरेपी की जागरूकता फैलाने के लिए “प्राथमिक मीडिया” को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने भविष्य में भी इस तरह के आयोजन करने का संकल्प दोहराया और शिविर में आए मरीजों के स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त