24.1 C
Delhi
मंगलवार, अक्टूबर 29, 2024
होमअपराधसावधान! सोशल मीडिया में चल रहा है ये नया फ्रॉड

सावधान! सोशल मीडिया में चल रहा है ये नया फ्रॉड

आसान सवाल के बदले ईनाम का लालच करवा सकता है आपका अकाउंट हैक

आई डी हैक करने के बाद हैकर द्वारा अपडेट की गई स्टोरी

जबलपुर, सायबर की दुनिया में रोज नए-नए तरीके से अपराध किए जाते हैं, कभी आपके UPI पर पेमेंट भेजने की रिक्वेस्ट भेजकर तो कभी आपके फोन पर OTP भेजकर। ऐसे अपराधों के शिकार न सिर्फ काम जानकार या अशिक्षित लोग होते हैं, बल्कि कभी-कभी पढ़े-लिखे लोग भी हो जाते हैं। प्राथमिक मीडिया के सामने जबलपुर के अब तक ऐसे तीन मामले सामने आए हैं। जहां तीनों लोगों की इंस्टाग्राम आई डी हैक की जा चुकी है। इन तीनों में से एक पीड़ित से हमने बात की है जबकि दूसरे की जानकारी खबर का विडिओ जारी होने के बाद और तीसरे की जानकारी उसकी इंस्टाग्राम आई डी पर स्टोरी देखकर पता चली। इनमें से एक पीड़ित विडिओग्राफर का काम करते हैं और एक पीड़ित अधिवक्ता हैं। जबकि शिवानन्द ब्योहारी से हैं और जबलपुर में काम की तलाश कर रहे हैं।

कैसे हुई आई डी हैक: शिवानंद को इंस्टाग्राम पर उसके दोस्त की आई डी से मेसेज आता है, जिसमें एक सवाल के जवाब में उसे सही ऑप्शन चुनना है। शिवानंद सही जवाब देकर उसके इन्स्ट्रक्शन फॉलो करता है जहां वो अपनी पर्सनल डिटेल्स में एक ईमेल आई डी अपडेट करता है जो उसकी दोस्त ने उसे भेजा था। शिवानंद के ऐसा करते ही उसका अकाउंट हैक हो जाता है और थोड़ी ही देर में उसके इंस्टाग्राम में एक स्टोरी पोस्ट होती है जिसमें उसके द्वारा एक आई डी मेन्शन करते हुए वो क्रिप्टो में 50 हज़ार रुपये निवेश करके तीन घंटे में 5 लाख रुपये कमाने का मौका देने पर धन्यवाद कह रहा है, साथ ही दूसरों को भी उस आई डी पर सीधे संपर्क करने के लिए कह रहा है। तकनीकी तौर पर शिवानन्द की जिस दोस्त ने उसे मेसेज भेजा है उसकी आई डी भी हैक हो चुकी है।

एक अन्य इंस्टाग्राम user की पोस्ट

स्टोरी के ज़रिए होगा अगला फ्रॉड – इस मामले में शिवानंद की आई डी हैक हो चुकी है लेकिन शिवानन्द की स्टोरी में क्रिप्टो में निवेश करके कुछ घंटों में दस गुना लाभ कमाने की जो बात की जा रही है उसे देखकर यदि कोई क्रॉसचेक करने के लिए शिवानंद को मेसेज करेगा, तो शिवानंद की आई डी जो पहले ही हैक हो चुकी है वो उस बात को सच ही बताएगा। और अगर वो सीधे हैकर की आई डी पर संपर्क करके पैसे भेज देता है तो भी नुकसान झांसे में आने वाले व्यक्ति का ही होगा।

पीड़ित शिवानंद से की गई बातचीत

कैसे बचें – सोशल मीडिया पर अनजानी लिंक पर क्लिक करने से बचें, यदि आप ऐसा कर भी देते हैं तो उसमें व्यक्तिगत जानकारी न डालें। किसी भी तरह के लालच जैसे मुफ़्त उपहार, मुफ़्त कूपन कोड, नकद पुरुस्कार में न फंसे। सबसे महत्त्वपूर्ण बात किसी से भी अपना OTP शेयर न करें और न ही किसी के द्वारा भेजी गई ईमेल आई डी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी में शामिल करें।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त