29.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होममनोरंजन"कांतारा" – गाँव का लेजेंड जिसने केजीएफ 2 का रेकॉर्ड तोड़ दिया

“कांतारा” – गाँव का लेजेंड जिसने केजीएफ 2 का रेकॉर्ड तोड़ दिया

हो सकता है आपने इस फिल्म का नाम सुन हो, न्यूज़ में पढ़ा भी हो और फिर ट्रेलर देखा हो। वैसे फिल्म के ट्रेलर में जंगल और गाँव देखकर लोग इसे इन्सान बनाम कुदरत के बारे में समझते हैं। लेकिन ट्रेलर में और भी चीज़ों को सिर्फ छूकर निकला गया है। ट्रेलर की यही खासियत भी होती है कि वो फिल्म के बारे में कुछ सवाल छोड़ जाता है। जब आप फिल्म देखते हैं तो पता चलता है कि फिल्म विश्वास, आस्था, लालच और व्यवस्था की कहानी है। जिसमें एक लोकल लेजेंड भी शामिल है। दर्शक इसे मार्वल के वकाँडा से जोड़कर देखेंगे लेकिन इस तरह के लेजेंड्स गाँव में बहुत पहले से पाए जाते रहे हैं। हर गाँव में दूल्हा देव या गाँव के देवटों का स्थान होता है जो आपदाओं से गाँव की रक्षा करते हैं। ये हमारे पूर्वजों की आस्था रही है और गाँव में इससे जुड़ी कहानियाँ भी सुनने को मिलती हैं।

इस फिल्म में भी ऐसी ही कुछ कहानी है। जिसमें गांव वालों का रक्षक “देव” है, जिस पर उनकी अटूट आस्था है। जिसने राजा के वचन से मिली ज़मीन उन्हें रहने को दी है लेकिन आज उसी राजा के वंशज उस जमीन हड़पना चाहते हैं। आपने देखा होगा कि नवरात्रि या जँवारे विसर्जन के समय लोगों को “भाव” आते हैं। ऐसा माना जाता है कि उनमें देवी या देवता का अंश आता है। इसी तरह का वाक़या फिल्म में है जहां देवता लोगों से बात करता है। अब वो क्या बात है और उसका क्या अंजाम है उसके लिए आपको फिल्म जरूर देखना ही चाहिए। फिल्म के कुछ दृश आपको डरा सकते हैं और कुछ हमेशा के लिए आपके दिमाग में रच बस जाएंगे। फिल्म में लीड रोल में ऋषभ शेट्टी हैं, उन्होंने ही फिल्म लिखी और निर्देशित भी की है।

फिल्म की पटकथा का चित्रण और आर्ट डायरेक्शन आपको हिन्दी फिल्म तुम्बाड़ की याद दिला सकता है। दिवाली की छुट्टियों में कुछ नया देखना चाहते हैं तो “कांतरा” आपके लिए है। जिसकी कहानी आपको अपनी सांस्कृतिक जड़ों की ओर लेकर जाएगी। फिल्म का बीजीएम, सिनेमोटोग्रोफी और एक्टिंग ज़बरदस्त है।

बाक़ी स्टार और रेटिंग देना आपका काम है। फिल्म को भी और हमारे रिव्यू को भी। फिल्म का ट्रेलर आपको गूगल न करना पड़े इसलिए उसे यहाँ देख लीजिए। वैसे कांतरा ने कर्नाटक में केजीएफ 2 के रिकार्ड को तोड़ दिया है। केजीएफ 2 को पछाड़कर कांतरा कर्नाटक में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म बन गई है। फिल्म में दिखाए गए “देव नर्तक” का प्रभाव कर्नाटक सरकार पर ऐसा पड़ा कि उन्होंने ऐसे वास्तविक कलाकारों के लिए 2000 रुपये मासिक भत्ता देने का ऐलान भी कर दिया।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त