24.1 C
Delhi
मंगलवार, अक्टूबर 29, 2024
होममध्य प्रदेशजबलपुरतापसी पन्नू और शाहरुख की फिल्म “डंकी” की शूटिंग हुई भेड़ाघाट में,...

तापसी पन्नू और शाहरुख की फिल्म “डंकी” की शूटिंग हुई भेड़ाघाट में, शहर के कलाकार भी इसमें शामिल

गुरूवार को शाहरूख खान की फिल्म डंकी की शूटिंग भेडाघाट में करने फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी अपने दो दर्जन क्रू मेंबर्स के साथ भेड़ाघाट पहुंचे। जहां उन्होंने भेड़ाघाट और बंदरकूदनी के कई सीन कैमरे में कैद किए। फिल्म की शूटिंग में यहाँ शाहरूख तो नहीं लेकिन उनका डुपलीकेट जरूर मौजूद है।

जबलपुर के कलाकार भी हैं डंकी में – इस फिल्म में जबलपुर के फिल्म और रंगमंच से जुड़े कलाकारों को भी शूटिंग लोकैशन में स्पॉट किया गया। जिसमें कुछ कलाकार जैसे गौरव सैनी सिख युवक की भूमिका में दिखाई दिए। गौरव रंगमंच से जुड़े कलाकार हैं जिन्हें शहर में विभिन्न नाटकों के मंचन में देखा जा चुका है। साथ ही गौरव सक्रियता से अभिनय के क्षेत्र में जबलपुर का नाम रोशन कर रहे हैं। इस फिल्म में काम करने से पूर्व वे काफी वेब सीरीज़ और फिल्मों में अहम किरदार निभा चुके हैं।

ये संयोग की बात है कि हिरानी पहली बार जबलपुर में शूट कर रहे हैं और पहली बार शाहरुख को लेकर फिल्म बना रहे हैं। इस फिल्म की रिलीज 22 दिसंबर 2023 को तय की गई है। लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि फिल्म के टाइटल का मतलब क्या है और इसकी कहानी से शीर्षक का क्या संबंध है?

फिल्म का टाइटल डंकी क्यूँ? – राजकुमार हिरानी की फिल्में अधिकतर सामाजिक मुद्दों से जुड़ी होती हैं। जिसमें सामाजिक कुरीतियों या मान्यताओं को चुनौती दी जाती है। डंकी भी सामाजिक मुद्दे से जुड़ी हुई फिल्म है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार डंकी असल में एक कोडवर्ड है। जो ‘डॉन्की फ्लाइट्स’ शब्द से आया है, जिसे इलीगल बॉर्डर इमिग्रेशन यानी अवैध तरीके से अप्रवासियों को सीमा पार कराने के तरीके के तौर पर देखा जाता है। भारतीय लहजे में डॉन्की को डंकी बोला जाता है, इसलिए फिल्म का टाइटल डंकी रखा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि राजकुमार हिरानी की फिल्म इसी डंकी फ्लाइट्स के मुद्दे को उठाती नज़र आएगी।

क्या होती हैं डंकी फ्लाइट्स? – डंकी फ्लाइट्स से तात्पर्य सिर्फ विमान सेवा के जरिए अवैध ढंग से अन्य देश तक पहुंचना नहीं है, बल्कि अवैध तरीके से सीमा पार जाने के तरीके को भी डंकी फ्लाइट्स कहा जाता है। सीधे शब्दों में यह अप्रवासियों के लिए किसी भी देश में घुसने का गैरकानूनी तरीका है। आमतौर पर जिन लोगों को वैध तरीके से किसी भी देश में एंट्री नहीं मिलती, वे दूसरे देशों से मुश्किल रास्तों को अपनाकर और अपनी पहचान छिपाकर उस देश में पहुंचने की कोशिश करते हैं। इसी तरीके को डंकी फ्लाइट्स कहा जाता है।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त