24.1 C
Delhi
मंगलवार, अक्टूबर 29, 2024
होममध्य प्रदेशजबलपुरजबलपुर को नम्बर वन बनाने स्कूली छात्रों को किया जा रहा है...

जबलपुर को नम्बर वन बनाने स्कूली छात्रों को किया जा रहा है जागरूक


नगर निगम द्वारा संचालित स्वच्छता जागरूकता अभियान के अंतर्गत नचिकेता हायरसेकण्ड्री स्कूल, विजय नगर में स्वच्छता की पाठशाला का आयोजन किया गया। स्वच्छता की पाठशाला में उत्तर मध्य विधानसभा से विधायक विनय सक्सेना, नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल ने स्वच्छता के मूलभूत तत्वों से छात्र-छात्राओ को परिचित करवाया गया। वही उन्हें कचरा पृथककिकरण, होम कम्पोस्टिंग जैसी बातो से अवगत करवाया गया। विधायक सक्सेना द्वारा जहाँ छात्र-छात्राओ से संवाद स्थापित कर सिंगल यूज़ प्लास्टिक से किस प्रकार हमारी जीवन शैली का हिस्सा तो जरूर बन गया है पर, यह मानव स्वास्थ्य को लेकर कितना हानिकारक है इसकी जानकारी हमें होना बेहद आवश्यक है तथा हमें सिंगल यूज़ प्लास्टिक और उसके हानिकारक प्रभावों के प्रति सचेत रहने की अति आवश्यकता है।

उन्होंने बच्चो को स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में जबलपुर को किस प्रकार नम्बर वन बनाया जा सकता है, इस विषय पर चर्चा की गई। उत्तर मध्य विधानसभा से विधायक विनय सक्सेना, नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल ने अतिथियों द्वारा स्वच्छता की शपथ भी छात्र-छात्राओ को दिलवाई गयी। कार्यक्रम में जहाँ बच्चो में बहुत उत्साह दिखाई दिया, वहीं नचिकेता हायर सेकण्ड्री स्कूल के प्रिंसिपल व अध्यापकगणों में ऐसे कार्यक्रमों के प्रति विशेष प्रेरणा स्त्रोत बताया गया।
इसी क्रम में चंद्रशेखर पार्क लमती विजय नगर में विधायक विनय सक्सेना, नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल द्वारा पार्क के आस-पास के क्षेत्र की साफ़-सफाई की गई, तत्पश्चात क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम में सहायक स्वास्थ्य अधिकारी अनिल बारी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक तृप्ति चौधरी, एस आई लीला पाल, आदित्य कंस्ट्रक्शन से गणेश राव, कल्यानु फाउंडेशन से चेतन जैन व उनकी टीम उपस्थित रहे।

सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त