28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होमअपराध20 महीने बाद भी “लाड़ली” के मौत का कारण नहीं बता पाया...

20 महीने बाद भी “लाड़ली” के मौत का कारण नहीं बता पाया फोरेंसिक डिपार्ट्मेन्ट

मृतिका इनायत का जीवित अवस्था का चित्र अपने पिता जावेद के साथ

मध्य प्रदेश में एक ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की लाड़ली बेटियों के लिए तरह-तरह की योजनाएँ लेकर आते हैं, वहीं उस प्रदेश में पिछले 20 महीने से एक लाड़ली की मौत की वजह अब तक न पुलिस को पता है और न ही उस लड़की के पिता को। क्यूंकि उस लाड़ली की फोरेंसिक रिपोर्ट 20 माह बाद भी नहीं आ पायी है।

मार्टिन लूथर किंग ने कहा था, कहीं भी अन्याय हर जगह न्याय के लिए खतरा है। मूल रूप से व्यक्ति न्याय पाने के लिए न्यायालय जाता है लेकिन जब न्याय में देरी होती है तो व्यक्ति अपनी उम्मीद खो देता है और इसलिए न्याय से वंचित रह जाता है। पर इस मामले में तो बात पिछले 20 महीने से एक काग़ज़ की वजह से थाना में ही अटकी हुई है।

मामला मध्य प्रदेश के जबलपुर से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित मझोली का है, जहाँ 24 जुलाई 2021 को 2 वर्षीय इनायत और उसके भाई साढ़े 3 वर्षीय भाई फ़ैज़ान की तबीयत खराब होने की वजह से उनके पिता जावेद उन्हें सीनियर फ़िज़ीशियन डॉ. सी. पी. तिवारी के क्लिनिक लेकर जाते हैं। जावेद के मुताबिक उनके दोनों बच्चों को उस क्लिनिक में डॉ. सी. पी. तिवारी की अनुपस्थिति में कम्पाउन्डर सूरज पटेल और विमल झारिया द्वारा एक-एक इन्जेक्शन लगाया जाता है। उनको घर लाने के बाद फैज़ान बेहोशी की हालत में पहुँच जाता है और इनायत को उल्टियाँ होने लगती हैं। बेटी की तबीयत बिगड़ते देख जावेद के मुताबिक वो उसे पहले वापिस तिवारी क्लिनिक लेकर जाता है जहाँ सूरज द्वारा कहा जाता है कि उसकी बेटी को ऑक्सीजन की जरूरत है। उनके पास क्लिनिक में ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं है इसलिए वो उसे शासकीय अस्पताल लेकर जाए। जावेद अपनी बेटी को मझोली के शासकीय अस्पताल लेकर जाता हैं। जहाँ डॉक्टर 2 वर्षीय इनायत को मृत घोषित कर देते हैं। हालांकि फैज़ान को घर पर ही साढ़े चार घंटे बाद होश आ जाता है। चिकित्सक की सूचना के आधार पर मझोली पुलिस द्वारा सीआरपीसी 174 के तहत अप्राकृतिक मृत्यु का मामला कायम करके शव का पोस्टमॉर्टम कर विसरा सुरक्षित कर लिया जाता है। अपनी बेटी की असमायिक मौत के दुख से पीड़ित पिता जावेद द्वारा डॉ. सी.पी. तिवारी के कम्पाउन्डर्स के खिलाफ़ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने की कोशिश बेकार जाती है। मामले की विवेचना कर रहे मझोली थाना उप निरीक्षक जी.पी.तिवारी ने बताया कि दोनों बच्चों एक जैसा इलाज दिया गया था। लेकिन मृतिका इनायत की स्थिति पहले से ही गंभीर थी। इसलिए इलाज के बाद उसकी मृत्यु हो गई। उनक कहना है कि एफएसएल रिपोर्ट आने के बाद ही मामले में आगे कुछ किया जा सकता है। पुलिस के मुताबिक फोरेसिंक विभाग को विसरा की जांच रिपोर्ट भेजने के लिए पत्र लिख कर निवेदन किया जा चुका है लेकिन अब तक जांच न होने से रिपोर्ट नहीं आ पायी है।

दो वर्षीय मृतिका इनायत

वहीं पीड़ित जावेद पेशे से ऑटो चालक हैं, उनका कहना है कि चिकित्सक की अनुपस्थिति में दोनों कम्पाउन्डर्स ने बच्चों को किस चीज़ का इन्जेक्शन दिया इसकी खोजबीन तो होना चाहिए थी। इसके लिए एफएसएल रिपोर्ट का बहाना क्यूँ बनाया गया? उनका आरोप है कि मामले से संबंधित लोगों को राजनैतिक संरक्षण प्राप्त है। इसलिए मामला दबाने का प्रयास किया जा रहा है।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त