28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होममध्य प्रदेशजबलपुरएसपी विद्यार्थी द्वारा गठित “शक्ति टास्क फ़ोर्स” महिलाओं की मदद के लिए...

एसपी विद्यार्थी द्वारा गठित “शक्ति टास्क फ़ोर्स” महिलाओं की मदद के लिए एक्शन मोड में

“शक्ति टास्क फ़ोर्स” ने आज नशा करके महिलाओं से विवाद करने वाले दो युवकों को पकड़ा और एक नाबालिक लड़की सुपुर्द की उसके परिजनों को

आधारताल क्षेत्र में मंदिर के समीप गाँजा का नशा करते हुए दो युवकों को महिलाओं से बहस करना काफी महंगा पड़ गया। उन महिलाओं ने उनकी शिकायत पुलिस में कर दी जिसके तुरंत बाद ही “शक्ति टास्क फोर्स” ने उन युवकों को पकड़कर आधारताल पुलिस के सुपुर्द कर दिया। इसी तरह शोभापुर काली मंदिर के पास 2 नाबालिक बालक-बालिकाओं से पूछताछ करने के बाद जब उनके माता पिता से संपर्क किया गया तो पता चला कि बालिका सुबह घर से बिना बताये निकली है।  जिसकी तलाश परिवारजन कर रहे हैं। इसके बाद बालिका को परिजनो के पहुंचने पर उनके सुपुर्द किया गया।

उक्त कार्यवाही में उप निरीक्षक संध्या तिवारी के नेतृत्व में प्रधान आरक्षक ब्रजेश भदौरिया, आरक्षक मनीष कुमार, जितेन्द्र सिंह, महिला आरक्षक रजनी शिवहरे, मनीष पटेल, नगर सैनिक सुमन की सराहनीय भूमिका रही।

विदित हो कि जबलपुर को छेड़छाड़ मुक्त करने और महिलाओं के लिये सुरक्षित शहर बनाने की दृष्टि से जबलपुर पुलिस अधीक्षक तुषार कांत विद्यार्थी की पहल पर ‘‘शक्ति टास्क फोर्स ‘‘ का गठन किया गया है। साथ ही महिलायें और बालिकायें निर्भय होेकर अपने घरों से निकल सकें इसलिए महाविद्यालयों/स्कूल/अन्य शैक्षणिक संस्थानों/कोचिंग स्थानों/सार्वजनिक स्थलों- आटो/बस स्टैण्ड, चौपाटी, पर्यटन स्थल, गार्डन, मॉल,  इत्यादि भीड़-भाड़ वाले संभावित स्थान, जहाँ पर महिलाओं/बालिकाओं के साथ दुव्यवहार की घटनायें घटित हो सकती है, वहाँ लगातार प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक भ्रमण करते हुये समझाईश दी जा रही है।

वहीं ‘‘शक्ति टास्क फोर्स‘‘ को और बेहतर बनाने जबलपुर एसपी तुषार कांत विद्यार्थी पहले ही हेल्पलाईन नम्बर 75876-32990 जारी कर चुके हैं। जो कि पुलिस कन्ट्रोलरूम जबलपुर में ड्यूटी अधिकारी के डेस्क पर रहता है। इस पर फोन करके महिलायें एवं बेटियाँ संपर्क करके सहायता मांग सकती हैं।

उक्त हेल्प लाईन नम्बर पर छेड़छाड़, छींटाकशी या महिलाओं से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई सूचना मिलने पर तत्काल कन्ट्रोलरूम ड्यूटी अधिकारी के द्वारा शक्ति टास्क फोर्स के प्रभारी अधिकारी को प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक तथा शाम 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक दी जाती है इसके पश्चात अन्य समय में सम्बंधित थाना प्रभारी एवं राजपत्रित अधिकारी को सूचना से अवगत कराया जाता है, इस हेतु एक रजिस्टर संधारित किया गया है। जिसमें प्राप्त होने वाली सूचनाओं को लिखा जाता है एवं सूचना पर क्या कार्यवाही की गयी इसका भी उल्लेख किया जाता है।

इस हेल्पलाइन नंबर को सेव कर लें और इस खबर को अधिक से अधिक महिलाओं और बालिकाओं को भेजें ताकि वे भी इस हेल्पलाइन नंबर को सेव कर सकें।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त