24.1 C
Delhi
मंगलवार, अक्टूबर 29, 2024
होमजीवनशैलीमहिलाओं और बेटियों की सुरक्षा के लिए उनके पर्स में रखें ये...

महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा के लिए उनके पर्स में रखें ये चार चीजें

वर्तमान समय में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों के चलते उनका घर से बाहर निकलना कठिन हो गया है। ऐसे में कामकाजी महिलाओं और छात्राओं के लिए घर से बाहर रहना सुरक्षित बनाने के लिए एक ओर प्रशासन अपना दायित्व तो निभा ही रहा है लेकिन महिलाओं और बेटियों को भी स्वयं की सुरक्षा के प्रति सजग रहना चाहिए। यहाँ हम ऐसी कुछ चीजें बता रहा हैं जिन्हें महिलाओं और बेटियों को अपने पर्स में सदैव रखना चाहिए। ताकि विपरीत परिस्थितियों में खुदको असहाय महसूस न करें।

  1. पेपर स्प्रे – 1960 के दशक में एलन लिटमैन नामक युवा आविष्कारक ने अपनी पत्नी की सलाह पर पेपर स्प्रे ईजाद किया था। जो हमलावर को बिना मारे ही निष्क्रिय करने में कारागार साबित हुआ। ये अलग-अलग कंपनी और मात्रा में आता है। आप अपने पर्स के साइज़ के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि समाज महिलाओं के लिए सुरक्षित बन जाए और आपको इनके इस्तेमाल की जरूरत न पड़े लेकिन यदि कभी पड़े तो आप अपनी सुरक्षा करने में हिचकिचाएँ नहीं।

2. पर्सनल अलार्म – ये एक ऐसा डिवाइस है जो कई परिस्थितियों में आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद पिन को खींचने पर एक हाई फ्रीक्वेनसी साउन्ड निकलता है जो दूर तक सुना जा सकता है। और जब तक इसमें पिन वापिस न लगायी जाए तब तक ये साउन्ड करता रहता है। ऐसे में हमलावर डरकर भाग सकता है और यदि वो इस डिवाइस को तोड़ने की कोशिश करता है तो ये टूटता नहीं है। ऐसा दावा इसे बनाने वालों का है। अगर आप अकेले कहीं रोड ट्रिप, ट्रेकइंग, माउंटेन क्लाइम्बिंग के लिए जा रहे हैं तो इसे अपने साथ जरूर ले जाएँ। साथ ही स्कूली बच्चों और घर के बुजुर्गों को भी इसे रखने के लिए दें। ताकि किसी अप्रिय स्थिति में वो इसका इस्तेमाल कर सकें। उपयोग से पहले इसके मैनुअल को अच्छी तरह पढ़ लें।

3. एक्सपेंडेबल रॉड – वैसे तो ये एक तरह की फोल्डेबल रॉड है जिसका इस्तेमाल बोर्ड पर लिखी हुई चीज़ों को पॉइंट करने के लिए किया जाता है, लेकिन बुरे समय में आपकी सुरक्षा के लिए ये एक सेफ़्टी रॉड का काम कर सकती है। इसके उपयोग से संबंधित विडिओ आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएँ।

4. मेटल बॉडी टॉर्च – इस टॉर्च की खासियत ये है कि ये मेटल बॉडी है, इसमें ग्लास ब्रेक करने के लिए पॉइंट और फोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक की तरह काम करने का विकल्प भी है। सबसे ज़ोरदार है इसकी लाइट, जो कि 300 मीटर तक तेज प्रकाश फेंकती है। इसकी रोशनी हमलावर की आँखों में पड़ते ही उसे कुछ सेकंड्स के लिए चौंधिया देगी। और आप इस मेटल बॉडी टॉर्च का इस्तेमाल करके उस पर हमला करके उसे सबक सिखा सकते हैं।

अस्वीकरण – प्रस्तुत उत्पाद अफ़िलिएट मार्केट की लिंक से जुड़े हुए हैं। उत्पादों को खरीदते समय उनकी वारंटी और उपयोगिता संबंधित जानकारी को अच्छे से देख-परख लें। और उत्पादों की खरीदी स्वयं के विवेक से करें। उक्त वस्तुओं का इस्तेमाल स्वयं की सुरक्षा के लिए ही करें। उत्पादों के गैर-कानूनी इस्तेमाल, फेलियर, रिफ़ंड, वारंटी, गारंटी या अन्य किसी दावों के लिए प्राथमिक मीडिया या लेखक या कोई अन्य व्यक्ति ज़िम्मेदार नहीं होगा।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त