28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होमराज्यदिल्लीसहारा की सहकारी समितियों में फंसा आपका पैसा ऐसे मिलेगा

सहारा की सहकारी समितियों में फंसा आपका पैसा ऐसे मिलेगा

आपका पैसा भी सहारा समूह की सहकारी समितियों में फंसा है? कैसे मिलेगा ये पैसा वापिस? इन सवालों का समाधान करने के लिए मंगलवार को ओर से सीआरसीएस-केन्द्रीय पंजीयक सहारा रिफंड पोर्टल शुरू किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कल दिल्ली में इस पोर्टल की शुरुआत की है। जिसके ज़रिए सहारा समूह से जुड़े करोड़ों जमाकर्ताओं को अपना पैसा वापस दिलाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

क्या है ये पोर्टल – सीआरसीएस- केन्द्रीय पंजीयक सहारा रिफंड पोर्टल सहारा समूह की सहकारी समितियों के करोड़ों जमाकर्ताओं के लिए रिफंड प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार ने शुरू किया है।

कैसे काम करेगा ये – ये पोर्टल जमाकर्ताओं को 5000 करोड़ रुपये तक वितरित करेगा। प्रत्येक जमाकर्ता पहले चरण में अधिकतम 10,000 रुपये प्राप्त कर पाएगा। शुरुआत में परीक्षण के आधार पर निवेशकों को 10,000 रुपये लौटाए जाएंगे, परीक्षण सफल होने पर रिफंड की राशि बढ़ायी जाएगी।

दावा करने की क्या हैं शर्तें? – पोर्टल के ज़रिए रिफंड का दावा करने के लिए जमाकर्ताओं को दो शर्तें पूरी करनी होंगी। पहला, उनका आधार उनके मोबाइल नंबर और बैंक खातों से जुड़ा होना चाहिए। दूसरा, उन्हें रसीद विवरण प्रदान करना होगा और एक फॉर्म भरना होगा, जिसका प्रिन्ट लेकर उस पर फोटो लगाने और हस्ताक्षर करने के बाद पोर्टल पर फिर से अपलोड करना होगा। पोर्टल की प्रक्रिया में सफलतापूर्वक दावा दाखिल करने की तारीख से 45 दिनों के अंदर दावेदारों के बैंक खातों में पैसा जमा किया जाएगा।

सीआरसीएस-केन्द्रीय पंजीयक सहारा रिफंड पोर्टल का उद्देश्य क्या है? – इसका उद्देश्य सहारा समूह की सहकारी समितियों के सदस्यों के हितों की रक्षा करना है। यह जमाकर्ताओं के वास्तविक दावों को हल करेगा, जिन्होंने सहारा की इन सहकारी समितियों जैसे सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हुमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में पैसा निवेश किया था। पोर्टल इन जमाकर्ताओं को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक उनके वैध बकाया प्राप्त करने में सहयोग करेगा।

कैसे भरें जानकारी? – जानकारी भरना बेहद आसान है जिसे हम चरण-दर-चरण यहाँ दिखा रहे हैं। सबसे पहले वेब ब्राउजर के अड्रेस वाले सेक्शन में www.mocrefund.crcs.gov.in टाइप करें। jइस साइट के खुलने के पश्चात आपको पहला पृष्ठ ऐसा दिखाई देगा।

इसके बाद अगर आप पहली बार पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं और आपने अपनी जानकारी इसमें दर्ज नहीं की है तो आपको सबसे पहला अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए आपको जमाकर्ता पंजीकरण वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा। पोर्टल में पंजीकरण निःशुल्क है, यानि ऑनलाइन किसी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

इसके बाद आपको अपने आधार पंजीयन संख्या के आखिरी चार अंक और आधार से लिंक आपका मोबाईल नंबर इसमें दर्ज करना है। याद रखिए ये मोबाईल नंबर चालू हो और आपके पास हो क्यूंकि इसमें आगे otp की आवश्यकता भी आपको पड़ेगी।

इसके बाद मोबाईल पर आए otp को दर्ज करें

अब जमाकर्ता लॉग इन वाले सेक्शन में क्लिक करें

अब दुबारा अपने आधार पंजीयन संख्या के आखिरी चार अंक और आधार से लिंक आपका मोबाईल नंबर इसमें दर्ज करें

इसके बाद मोबाईल पर आए otp को दर्ज करें

इसके बाद स्क्रीन में दिखायी गई जानकारी को ठीक से पढ़कर अपनी सहमति प्रदान करें

इसके बाद आगे की जानकारी को सावधानी से भरें

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त