28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होममध्य प्रदेशजबलपुरलंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स ने भी माना जबलपुर नगर निगम का लोहा

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स ने भी माना जबलपुर नगर निगम का लोहा

स्वच्छता सर्वेक्षण में बेशक जबलपुर अपनी अव्वल रैंक बनाने में पिछड़ा रहा है लेकिन लंदन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के मामले में संस्कारधानी ने बेंगलुरू और हैदराबाद जैसे शहरों को भी पीछे छोड़ दिया। जिसके चलते निगमायुक्त सहित उनके महकमे को लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के सेमीनार में स्मार्ट सिटी के नवाचार के बारे में विस्तारपूर्वक बताने और बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को बेहतर सुविधा देने का प्रशिक्षण मिला। इस सेमिनार में शामिल होने के लिए बेंगलुरू, हैदराबाद जैसे देश के 12 से ज्यादा शहरों और 120 देशों ने चार महीने तक ऑनलाइन प्रस्तुति दी थी। इसमें चयन सिर्फ जबलपुर का हुआ। 10 से 15 जुलाई तक चले प्रशिक्षण कार्यक्रम में देश से एकमात्र शहर जबलपुर से शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

नौ देशों में भारत से सिर्फ जबलपुर – इस संबंध में निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रशिकं के दौरान जबलपुर की उपलब्धियों की तस्वीरों और तथ्यों के जरिए अपनी बात रखी गई। जिसमें बस में लाइब्रेरी, स्मार्ट आंगनवाड़ी, वैक्सीनेशन सेंटर और उद्यानों में बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों के लिए किए गए कार्यों को सुविधा की दृष्टि से बेहतर माना गया। उन्होंने बताया कि 9 देशों के दस शहर हुए शामिल जिसमें भारत, अमेरिका, ब्राजील, मैक्सीको, आइरलैंड, जोर्डन, पोलेंड, ग्रीक, कोसोवो के नाम शामिल थे। निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े, स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ. चन्द्रप्रताप गोहल, और सहायक आयुक्त संभव अयाची ने प्रशिक्षण के दौरान विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संस्कारधानी के बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए नगर निगम और स्मार्ट सिटी के कार्यों को लंदन स्कूल ऑफ इकोनामिक्स में काफी सराहा गया है।

टॉप 10 शहरों में चुना गया जबलपुर का नाम – वानखड़े ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे नरचरिंग, नेबरहुड चैलेंज के अंतर्गत जबलपुर स्मार्ट सिटी ने शहर के उद्यान, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य उपचार केंद्र आदि में कई प्रकार के विकास कार्य कराए हैं। इस चैलेंज का मुख्य उद्देश्य 5 साल तक के बच्चों, वृद्धों और बच्चों व बृद्धों की सहायता करने वालों के किए ऐसा वातावरण तैयार करना है, जहां वे सुरक्षित महसूस कर आसानी से खेल-कूद सकें। स्मार्ट सिटी को इस कार्य के लिए देश के टाप 10 शहरों में चुना गया है।

नगर निगम के सभी 79 वार्डो में व्यवस्थित पार्क की सुविधा उपलब्ध कराने रहेगी कोशिश – आयुक्त स्वप्निल वानखड़े ने बताया कि इस प्रशिक्षण में जबलपुर स्मार्ट सिटी के प्रयासों को सराहा गया। लंदन के अर्बन 95 के तत्वावधान में आयोजित हुए इस सेमिनार में मनमोहन नगर, दमोहनाका, क्षेत्रों के उद्यान, अनुपयोग बस में लाइब्रेरी, बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गो के लिए किए गये प्रयासों को सराहा गया। वानखड़े ने कहा कि नगर निगम के सभी 79 वार्डो में एक-एक व्यवस्थित पार्क बनाकर क्षेत्रीय नागरिकों को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराने की शीघ्र कोशिश की जायेगी।

पार्को और वैक्सीनेशन सेन्टर की विशेष सुविधाओं की भी लंदन की गई सराहना – निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ चंद्र प्रताप गोहल ने जानकारी देते हुए बताया कि पार्को और बस स्टैण्ड जैसे स्थानों पर सुविधाएँ मिले, इस प्रशिक्षण का यही उद्देश्य था। स्कूलों से निकलकर बच्चों, आसानी से चल सके इस पर विदेशों से आए विशेषज्ञों ने अपनी बात रखते हुए बताया कि बच्चों एवं बुजुर्गो की खुशी और उत्तम स्वास्थ्य के लिए की गई व्यवस्था से प्रसन्न होकर प्रशिक्षण में आये हुए सभी विशेषज्ञों ने सराहना की।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त