28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होमट्रेडिंगस्टॉक मार्केट के इन जोखिमों के बारे में जानते हैं आप?

स्टॉक मार्केट के इन जोखिमों के बारे में जानते हैं आप?

1. बाजार जोखिम (Market Risk): यह पूरे बाजार को प्रभावित करने वाली परिस्थितियों में बदलाव के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान का जोखिम है। इसमें कई कारण शामिल हो सकते हैं, जैसे:

  • ब्याज दरें (Interest Rates): ब्याज दरों में वृद्धि से शेयरों के मूल्य में गिरावट आ सकती है।
  • विदेशी विनिमय दरें (Exchange Rates): विदेशी मुद्राओं की दरों में उतार-चढ़ाव कंपनियों के मुनाफे और शेयरों की कीमतों को प्रभावित कर सकता है।
  • कमोडिटी कीमतें (Commodity Prices): कच्चे तेल, धातु और अन्य वस्तुओं की कीमतों में बदलाव विभिन्न उद्योगों को प्रभावित कर सकते है, जिससे शेयरों की कीमतें घट या बढ़ सकती हैं।

2. कंपनी-विशिष्ट जोखिम (Company-Specific Risk): यह किसी खास कंपनी से जुड़ा हुआ खास जोखिम है। इसमें ऐसी घटनाएँ शामिल हो सकती हैं, जो सिर्फ उसी कंपनी को प्रभावित करती हैं, जैसे:

  • प्रबंधन संबंधी समस्याएं (Management Issues): कभी कभी कंपनी के प्रबंधन में कमजोरियों से कंपनी के प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है।
  • श्रमिक हड़तालें (Labor Strikes): कर्मचारियों की हड़ताल से कंपनी का उत्पादन प्रभावित हो सकता है, जिससे मुनाफा कम हो सकता है।
  • उत्पाद वापसी (Product Recalls): यदि किसी कंपनी के उत्पाद में कोई खामी पाई जाती है और उसे वापस लेना पड़ता है, तो इससे कंपनी की प्रतिष्ठा को धक्का लग सकता है और शेयरों की कीमतों में गिरावट आ सकती है।

3. तरलता जोखिम (Liquidity Risk): यह किसी निवेश को जल्द से जल्द बेचने में या उचित मूल्य पर खरीदने में असमर्थता का जोखिम है। उदाहरण के लिए:

  • छोटी कंपनियों के शेयर (Small-Cap Stocks): छोटी कंपनियों के शेयरों में आम तौर पर कम ट्रेडिंग वॉल्यूम होता है। ऐसे में इन्हें जल्दी से बेचना मुश्किल हो सकता है।
  • अल्पज्ञात बाजार (Illiquid Markets): कुछ बाजारों में कुछ निवेशों का कारोबार बहुत कम होता है। इन्हें बेचने में परेशानी हो सकती है।

4. लेनदेन जोखिम (Transaction Risk): यह उधारकर्ता द्वारा ऋण चुकाने में विफलता या अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने में असमर्थता के कारण होने वाले नुकसान का जोखिम है। उदाहरण के लिए:

  • कॉर्पोरेट बॉन्ड (Corporate Bonds): यदि कोई कंपनी दिवालिया हो जाती है, तो वह अपने बॉन्ड धारकों को भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकती है।

इन चारों जोखिमों को समझना और इनके प्रबंधन के लिए रणनीति बनाना स्टॉक मार्केट में सफल निवेशक बनने के लिए महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: इस लेख में प्रस्तुत जानकारी केवल शैक्षणिक और जागरूकता के उद्देश्यों के लिए है। निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लें। लेख में चित्रों को उपयोग केवल उदाहरण के लिए किया गया है।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त