29.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होममध्य प्रदेशजबलपुर"विश्व पर्यावरण दिवस" पर डुमना नेचर पार्क में युवाओं ने की नेचर...

“विश्व पर्यावरण दिवस” पर डुमना नेचर पार्क में युवाओं ने की नेचर वॉक

टीम “सेव डुमना” और रेडियो 106.4 एफएम का संयुक्त प्रयास

पेड़ कट रहे हैं, जल स्त्रोत सूख रहे हैं और प्रदूषित भी हो रहे हैं, तापमान लगातार बढ़ रहा है। प्रकृति का लगातार क्षरण हो रहा है। जलचर-थलचर और नभचर सभी पर्यावरण में हो रहे बदलावों से प्रभावित हो रहे हैं। अगर अभी भी इंसानों ने इन संकेतों को अनदेखा किया तो न सिर्फ मनुष्य बल्कि सम्पूर्ण धरती खतरे में पड़ जाएगी। प्रकृति से जुड़े इन गंभीर मुद्दों से युवाओं को रूबरू कराने जबलपुर की टीम “सेव डुमना” और रेडियो 106.4 एफएम ने मिलकर डुमना में नेचर वॉक जा आयोजन किया।

1973 से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया भर में पर्यावरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय “भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा प्रतिरोध” पर केंद्रित है और इसकी मेज़बानी सऊदी अरब द्वारा की गई।

जबलपुर के लोगों को उनके शहर का प्राकृतिक पक्ष दिखाने और जबलपुर के बचे हुए हरित आवरण को संरक्षित करने की जागरूकता बढ़ाने के लिए डुमना नेचर पार्क में इस नेचर वॉक का आयोजन किया गया।

लगभग एक दर्जन प्रकृति प्रेमियों ने डुमना नेचर पार्क में इस नेचर वॉक का आनंद लिया। जिसका नेतृत्व वरिष्ठ प्रकृतिवादी जगत फ्लोरा ने किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को पार्क के वनस्पतियों और जीवों के बारे में जानकारी दी, विशेष रूप से ‘भूमि पुनर्स्थापना के अभ्यास’ और क्षेत्र के ‘प्राकृतिक इतिहास’ के बारे में। प्रतिभागियों को जबलपुर और उसकी जैव विविधता के बारे में कई रोचक तथ्य जानने को मिले। वे शहर के परिसर में इस तरह की गतिविधि का अनुभव करके रोमांचित थे।

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त