28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होममध्य प्रदेशजबलपुरजनता कोरोना कर्फ्यू के दौरान जबलपुर की सड़कों पर नुक्कड़ पर नाटक?...

जनता कोरोना कर्फ्यू के दौरान जबलपुर की सड़कों पर नुक्कड़ पर नाटक? किसके लिए?

जबलपुर पुलिस के जागरूकता रथ पर नुक्कड़ नाटक का मंचन करते स्थानीय कलाकार

जबलपुर, नुक्कड़ नाटक जनता को रोचक ढंग से जानकारी देने या सामजिक विषयों पर जागरूक करने का एक अच्छा माध्यम है. जबलपुर पुलिस भी अपने पुलिस कप्तान के मार्गदर्शन में जबलपुरवासियों के लिए नुक्कड़ नाटकों का आयोजन करवा रही है. जिसका उद्देश्य संस्कारधानी के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सावधानियाँ बरतने हेतु प्रेरित करना है. जिनका मंचन जबलपुर के स्थानीय थिएटर कलाकारों के द्वारा किया जा रहा है. जबलपुर पुलिस की निगरानी में ये नुक्कड़ नाटक “जागरूकता रथ” के ज़रिये शहर के विभिन्न इलाकों में लोगों को जागरूक करने और ज़िम्मेदार नागरिक बनाने हेतु किये भी जा रहे हैं. लेकिन प्रश्न उठता है कि जब नुक्कड़ में जनता कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ है और जनता के नुक्कड़ पर भी जाने में पाबंदी है तो आख़िर ये नुक्कड़ नाटक देख कौन रहा है?

जबलपुर पुलिस जिस सक्रियता से इस कोरोना संक्रमण के दौर में काम कर रही है वो अतुलनीय है. नुक्कड़ नाटक जैसी विधा का प्रयोग भी अच्छा है लेकिन नुक्कड़ नाटक आयोजित करने की टाइमिंग सही नहीं है. क्यूंकि नुक्कड़ नाटक के जो दर्शक है वो तो अपने-अपने घरों में बंद है. सड़कों पर वो ही लोग मौजूद हैं जो या तो किसी आवश्यक कार्य से निकले हैं या फिर इस कठिन समय में अपनी ज़िम्मेदारी निभा रहे हैं. ऐसे में कौन है जिसके पास सड़क पर रूककर इन नुक्कड़ नाटकों को देखने का समय है? अगर कोई इन्हें रूककर देख भी रहा है तो उसका उसके घर से बाहर निकलने का कारण अवश्य पूछना चाहिए. क्यूंकि ऐसे समय में जब कोरोना संक्रमण के रफ़्तार बहुत तेज़ है तब सड़क पर नुक्कड़ नाटक के दर्शक का होना एक गम्भीर बात है. नुक्कड़ नाटक आयोजन की सार्थकता तब होती है जब दर्शकों का बड़ा समूह नुक्कड़ पर मौजूद हो और जबलपुर के पुलिस कप्तान इस बात को बेहद अच्छे से जानते हैं कि इस समय दर्शक कहाँ है. इससे तो बेहतर ये हो सकता है कि वे स्वयं सोशल मीडिया के माध्यम से अपने शहरवासियों से सम्वाद करें. और जब जनता कोरोना कर्फ्यू समाप्त हो तब वे नुक्कड़ नाटकों का आयोजन ज़ोर-शोर से करवायें. ताकि पुलिस प्रशासन और आयोजन में लगने वाले तमाम संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग किया जा सके. सोचने वाली बात है!

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त