28.1 C
Delhi
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
होमस्वास्थ्यकोविड19FACT CHECK | ट्रेन की तत्काल टिकिट बुक करने की मशकक्त जैसा...

FACT CHECK | ट्रेन की तत्काल टिकिट बुक करने की मशकक्त जैसा है वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करना

जबलपुर, शहर में प्रतिदिन 18प्लस से लोगों के लिए कोवीशील्ड और कोवैक्सीन को मिलाकर 3300 डोज़ उपलब्ध होते हैं. फिर भी 18 से लेकर 44 वर्ष तक लोगों के लिए वैक्सीन का स्लॉट बुक करना ट्रेन के तत्काल टिकिट बुक करने जैसा ट्रिकी हो गया है. जिस तरह से ट्रेन के लिए एसी और स्लीपर कोच में तत्काल कोटे के लिए लिमिटेड सीट्स होती हैं और उन्हें बुक करने के लिए समय भी निर्धारित होता है. उसी तरह 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के लिए स्लॉट बुक करने का समय भी अघोषित तौर पर निर्धारित हो गया है. इसकी जानकरी तब लगी जब नितिन नामक एक नवयुवक ने वेबसाइट, उमंग और आरोग्य सेतु एप के ज़रिये स्लॉट बुक न कर पाने की समस्या हेल्पलाइन 1075 पर बतायी. इस पर हेल्पलाइन की ओर से कहा गया कि स्लॉट बुक करने का समय सुबह 9 से 11 के बीच है. लेकिन इस बारे में कहीं कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है.

सिर्फ़ अगले दिन की होती है बुकिंग, उसके आगे के लिए ऑप्शन नहीं खुलते
नितिन ने बताया कि स्लॉट बुक करने की कोशिश में पूरे दिन में जब भी उपरोक्त तीनों प्लेटफॉर्म्स में लॉग इन करो तो भी वहाँ समय से सम्बंधित कोई कोई सूचना नहीं आती. यदि समय लिमिटेड है तो हर बार एसएमएस पर ओटीपी क्यूँ आता है? इसके आलावा यदि अगले दिन के स्लॉट बुक हो चुके हैं तो उसके अगले दिन के ऑप्शन बंद क्यूँ दिखाए जाते हैं?

18 से 44 उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध स्लॉट पलक झपकते ही हो जाते हैं बुक
नितिन के अलावा जबलपुर की ही किरण सिंह ने सोशल मीडिया पर ज़ाहिर की. उन्होंने लिखा कि एप पर रजिस्ट्रेशन तो हो रहा है लेकिन उसके बाद कुछ नहीं होता. उनका बेटा भी दिन भर कोशिश करता है, उसे एक दफ़ा शाम को 6 बजे के आसपास 2-4 सेकंड के लिए स्लॉट अवेलेबल दिखाए लेकिन वो सब तुरंत ही बुक हो गए.

वेबसाइट, उमंग और आरोग्य सेतु में एक जैसा है हाल
वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करवाने की चाह में यादव कॉलोनी के आदित्य ने दोनों एप अपने फोन में इंस्टाल कर ली, लेकिन कई बार कोशिश करने के बाद भी असफलता ही उनके हाथ लगी. एप इंस्टाल करने का ख्याल उन्हें कोविन की वेबसाइट में स्लॉट बुक न कर पाने के बाद आया. लेकिन तीनों जगह कोशिश करने के बाद उन्हें समझ आया कि शायद स्लॉट बुक करने के लिए उन्हें गुड लक की भी ज़रूरत है.

स्लॉट बुक करवाने के बाद भी लौटना पड़ा बिना वैक्सीनेशन के
निकेश अग्रवाल सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी शेयर करते हुए बताते हैं कि 17 मई को गायत्री पब्लिक स्कूल वेक्सीनेशन सेण्टर पहुँचे. उन्होंने 3 से 6 बजे बीच का स्लॉट लिया था. लेकिन वहाँ पहुँचने पर पता चला कि स्टाफ़ जा चुका है. अगर एक निर्धारित समय तक ही वैक्सीन लगनी है तो फिर स्लॉट में टाइम क्यूँ दिया जा रहा है?

जबलपुर में स्लॉट बुकिंग में आने वाली समस्या जैसे हालात देश के कई शहरों में हैं जहाँ 18प्लस वैक्सीनेशन प्रोग्राम चल रहा है. लेकिन इस समस्या को सुलझाने के लिए सरकार की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. नतीजा ये है कि वैक्सीनेशन की चाह में युवा तमाम वेबसाइट या एप खोलकर लगातार कोशिश करने में ही अपना समय गँवा रहे हैं.

Chakreshhar Singh Surya
Chakreshhar Singh Suryahttps://www.prathmikmedia.com
चक्रेशहार सिंह सूर्या…! इतना लम्बा नाम!! अक्सर लोगों से ये प्रतिक्रया मिलती है। हालाँकि इन्टरनेट में ढूँढने पर भी ऐसे नाम का और कोई कॉम्बिनेशन नहीं मिलता। आर्ट्स से स्नातक करने के बाद पत्रकारिता से शुरुआत की उसके बाद 93.5 रेड एफ़एम में रेडियो जॉकी, 94.3 माय एफएम में कॉपीराइटर, टीवी और फिल्म्स में असिस्टेंट डायरेक्टर और डायलॉग राइटर के तौर पर काम किया। अब अलग-अलग माध्यमों के लिए फीचर फ़िल्म्स, ऑडियो-विज़ुअल एड, डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म्स डायरेक्शन, स्टोरी, स्क्रिप्ट् राइटिंग, वॉईस ओवर का काम करते हैं। इन्हें लीक से हटकर काम और खबरें करना पसंद हैं। वर्तमान में प्राथमिक मीडिया साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल के संपादक हैं। इनकी फोटो बेशक पुरानी है लेकिन आज भी इतने ही खुशमिज़ाज।
सम्बंधित लेख

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सर्वाधिक पढ़े गए

हाल ही की प्रतिक्रियाएँ

Pradeep on वक़्त